नई परियोजनाएं

1.रेलवे साइडिंग:

पेट्ट कोक और पॉलीप्रॉपीलीन को आसानी से खाली करने के लिए अत्याधुनिक रेलवे साइडिंग

रेलवे वैगनों से प्रेषण करने से परिवहन की सुरक्षा बढ़ेगी, पर्यावरण में प्रदूषण कम होगा, प्रतिस्पर्धात्मक बाज़ारों में एमआरपीएल के उत्पाद आसानी से उपलब्ध होंगे और एमआरपीएल की वाणिज्यिक प्राप्ति में सुधार होगा.

रेलवे साइडिंग का क्रियान्वयन, मेसर्स कोंकण रेलवे कार्पोरेशन लि. द्वारा किया जाएगा और पेट्ट कोक क्लाेस्डं कन्वेीयर सिस्टतम, लोडिंग सिलोस, मापक साधनों, प्रदूषण नियंत्रण सुविधाओं समेत शेष परियोजना का क्रियान्वयन करने के लिए मेसर्स मेकॉन को EPCM सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है.

यह परियोजना, जून-2017 तक पूरी होनी है.

2. CCR2 की क्षमता का पुनर्योजन

मौजूदा CCR-2 यूनिट का पुनर्योजन किया जा रहा है जिससे कि अधिक मात्रा में MS का उत्पादन करने वाले रीफॉर्मेट का अधिक प्रमाण में उत्पादन किया जा सके.

इस समय एमआरपीएल में दो एनएचटी/सीसीआर (प्लै टफॉर्मर यूनिट) यूनिटें हैं. दोनों यूनिटों की क्षमता एक समान है और इनके लिए मेसर्स यूओपी से लाइसेंस प्राप्त किया गया है. यूनिट का उद्देश्य है, कम ऑक्टेमन अंश युक्त भारी नैफ़्ता का अधिक ऑक्टेून अंश युक्त रीफॉर्मेट में उन्नटयन करना. एमआरपीएल में, प्लै,टफॉर्मर यूनिट के लिए फीडस्टॉ्क के रूप में क्रूड आसवन यूनिटों और हाइड्रोक्रैकर यूनिटों से भारी नैफ़्ता का उपयोग किया जाता है.

मेसर्स यूओपी, इसके लाइसेंसकर्ता हैं और इस परियोजना के लिए मेसर्स एल एण्ड टी, चीयोडा को EPCM सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है.

यह परियोजना, सितंबर-2018 तक पूरी होनी है

3. MS, HSD, ATF डे टैंक, लोडिंग बेस और ट्रक पार्किंग टर्मिनल:

इस परियोजना से हमारी कंपनी को अधिक लचीलापन मिलेगा और अधिक बाजारों तक पहुंच प्राप्त करने में मदद मिलेगी.

इस परियोजना में शामिल है, रिफाइनरी काँप्लेलक्सि के बगल वाली एमआरपीएल की जमीन के निम्नतर प्लैHटो पर ट्रक पार्किंग टर्मिनल के साथ MS, HSD और ATF टैंकों एवं ट्रक लोडिंग सुविधा का निर्माण करना.

इस परियोजना के लिए मेसर्स मेकॉन को EPCM सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है. यह परियोजना, जुलाई-2017 तक पूरी होनी है.

4. संस्फुनरण गैस रिकवरी तंत्र (FGRS):

इस परियोजना में संस्फुडरण में लुप्त हुए गैस को रिकवर करने के बाद उसका ईंधन के रूप में इस्तेमाल किया जाता है जिससे लागत में बचत होती है. इससे हमारी कंपनी की कार्बन की पद-छाप घटाने में मदद मिलेगी जिसके चलते ग्रीन हाऊस गैस उत्सर्जन भी कम होगा.

FGRS पैकेज, चरण-3 संस्फुबरण क्षेत्र के मौजूदा प्रमुख संस्फुलरण KOD के पास होगा. संस्फुनरण पैटर्न के आधार पर दूसरे सभी सहबद्ध उपकरणों और पाइपिंग के साथ दो कंप्रेसर संस्थारपित करने का विचार किया गया है.

इस परियोजना के लिए मेसर्स मेकॉन को EPCM सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है. यह परियोजना, अक्तूूबर-2017 तक पूरी होनी है.

5. ट्रकों और वैन लोडिंग के लिए पेट्ट कोक सिलोस, गंधक यार्ड के लिए ढका हुआ शेड:

इस सुविधा के सहारे हमारी कंपनी को, पेट्ट कोक बेचने में अधिक लचीलापन मिलेगा और सकेंद्रित लोडिंग का वातावरण पर पड़ने वाले प्रभाव को कम करने में मदद मिलेगी.

इस परियोजना में, सहबद्ध कन्वे्इंग तंत्र के साथ अतिरिक्त पेट्ट कोक सिलोस की संस्थापना की जाएगी.

इस परियोजना के लिए मेसर्स मेकॉन को EPCM सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है. यह परियोजना, जून-2017 तक पूरी होनी है.

अतिरिक्त टैंक क्षमता:

इस सुविधा से परिचालन दक्षता बढ़ने के साथ-साथ उत्पाद का संविभाग भी बढ़ेगा.

इस परियोजना में नीचे उल्लिखित टैंकों का निर्माण किया जाएगा

ऐरोमैटिक टर्मिनल (OMPL) पर नैफ़्ता संग्रहण टैंक - 2

VG-40 संग्रहण टैंक - 2

WWTP3 के अंतर्गम पर प्राप्त करने वाले टैंक - 2

इस परियोजना के लिए मेसर्स मेकॉन को EPCM सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है. यह परियोजना, नवंबर-2017 तक पूरी होनी है.

7. एकीकृत सुरक्षा प्रबंधन प्रणाली:

सुरक्षा की संरचना का उन्ननयन करने के मक़सद से एमआरपीएल ने एक प्रभावशाली एकीकृत सुरक्षा प्रबंधन प्रणाली (ISMS) लागू करने का फ़ैसला किया है. प्रस्तावित समाधान की बदौलत एमआरपीएल, बैंडविड्थ दक्ष तरीके से IP-आधारित कैमरों का उपयोग करते हुए पोर्टबल/निश्चित वैयक्तिक कंप्यूतटर मॉनिटर पर हिफ़ाजत से किसी दूरस्थ स्थान से स्थानीय एवं केंद्रीय तौर पर इन सुविधाओं पर निगरानी रख पाएगा.

सिस्टनम में समाविष्ट है, वीडियो प्रबंधन प्रणाली, पहुँच नियंत्रण प्रणाली (नियंत्रण कक्षों के लिए), परिधि में अनधिकृत प्रवेश का पता लगाने/उसकी रोकथाम करने की प्रणाली और आदेश एवं नियंत्रण कक्षों की स्थापना.

इस परियोजना के लिए मेसर्स महा इन्फोमटेक को EPCM सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है. यह परियोजना, सितंबर-2017 तक पूरी होनी है.

8. सिविल परियोजनाएं:

नीचे उल्लिखित परियोजनाएं, निर्माण के/टेंडर बुलाने/टेंडर तैयार करने के विविध चरणों में हैं

  • एमआरपीएल टाउनशिप में 124 फ्लैटों का निर्माण
  • एमआरपीएल टाउनशिप में 124 फ्लैटों का निर्माण
  • अग्नि जल टैंकों और चरण-3 संस्फुंरण क्षेत्र के पास सुरक्षा कंपाउंड की दीवार
  • नए PFCC उत्प्रेरक शेड का डिज़ाइन एवं निर्माण
  • खतरनाक अपशेष संग्रहीत करने का शेड
  • PPU गोदाम लोडिंग शेड
  • प्रशासनिक भवन की दूसरी मंजिल पर अतिरिक्त कार्यालय जगह का निर्माण
  • DCU, PFCC और CPP-3 में प्रचालकों के केबिन का निर्माण तथा PPU गौदाम के पास शौचालय सुविधाओं के साथ विश्राम गृह
  • DM संयंत्र में निष्प्ररभावन गर्त का निर्माण
  • DM संयंत्र में निष्प्ररभावन गर्त का निर्माण
  • PP पेट्ट कोक खाली करने के लिए सड़क